Disease
Trending

20+ अद्भुत जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण युक्तियाँ | तरीके और महत्वपूर्ण देखभाल

20+ जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण युक्तियाँ |आपको नियंत्रण की आवश्यकता क्या है

90 / 100 SEO Score
जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण

जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण (AKA Nexplanon) एक माचिस के आकार के बारे में एक छोटी, पतली छड़ है। प्रत्यारोपण आपके शरीर में हार्मोन जारी करता है जो आपको गर्भवती होने से रोकता है।

एक नर्स या डॉक्टर आपके हाथ में इम्प्लांट डालते हैं और वह है – आप 5 साल तक गर्भावस्था से सुरक्षित हैं। यह जन्म को भूल जाता है और यह जन्म नियंत्रण है

गर्भनिरोधक और प्रजनन क्षमता नियंत्रण के रूप में भी जाना जाने वाला गर्भनिरोधक गर्भधारण, गर्भधारण को रोकने के तरीके या उपकरण हैं।

सुरक्षित सेक्स का उपयोग, जैसे कि पुरुष या महिला कंडोम, भी यौन संचारित संक्रमणों को रोकने में मदद कर सकते हैं।

पढ़ें: जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण के प्रभावी तरीके

जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण प्रभावी तरीके

जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण

जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण के प्रभावी तरीके पुरुष नसबंदी और महिलाओं में ट्यूबल बंधाव, अंतर्गर्भाशयी उपकरणों (आईयूडी) और प्रत्यारोपण गर्भ निरोधकों के माध्यम से नसबंदी हैं।

यह कई हार्मोनल गर्भ निरोधकों द्वारा अपनाया जाता है, जिसमें मौखिक गोलियां, पैच, योनि के छल्ले और इंजेक्शन शामिल हैं।

कम प्रभावी तरीकों में कंडोम, डायाफ्राम और गर्भनिरोधक स्पंज, और प्रजनन जागरूकता के तरीके जैसे अवरोध शामिल हैं। बहुत कम प्रभावी तरीके स्खलन से पहले शुक्राणुनाशक और निकासी हैं।

हालांकि नसबंदी अत्यधिक प्रभावी है, यह आमतौर पर प्रतिवर्ती नहीं है; अन्य सभी विधियां प्रतिवर्ती हैं, उन्हें जल्दी से रोका जा सकता है। आपातकालीन जन्म नियंत्रण असुरक्षित यौन संबंध के कुछ दिनों के बाद गर्भावस्था को रोक सकता है।

जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण जोखिम

जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण

किशोरों में गर्भावस्था के खराब परिणामों का खतरा होता है। जन्म नियंत्रण विधियों का उपयोग इस आयु वर्ग में अवांछित गर्भधारण को कम करता है।

प्रसव के बाद, एक महिला जो विशेष रूप से स्तनपान नहीं की जाती है वह चार से छह सप्ताह के भीतर फिर से गर्भवती हो सकती है।

जन्म नियंत्रण के कुछ तरीकों को जन्म के तुरंत बाद शुरू किया जा सकता है, जबकि अन्य को छह महीने तक की देरी की आवश्यकता होती है।

संयुक्त मौखिक गर्भ निरोधकों का उपयोग केवल स्तनपान कराने वाली प्रोजेस्टिन महिलाओं में पसंद किया जाता है।

जिन महिलाओं को रजोनिवृत्ति हुई है, उनके लिए पिछले माहवारी से एक वर्ष के लिए जन्म नियंत्रण विधियों को अपनाने की सिफारिश की जाती है।

पढ़ें: कैंसर से कैसे बचाएं जीवन

जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण का उपयोग

जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण

विकासशील देशों में गर्भनिरोधक के उपयोग से मातृ मृत्यु में 40% की कमी आई है (2008 में लगभग 270,000 लोगों को मृत्यु से बचाया गया था) और 70% तक मृत्यु को रोका जा सकता है यदि गर्भनिरोधक की मांग पूरी हो जाती है।

लंबे समय तक जन्म नियंत्रण से वयस्क महिलाओं और उनके बच्चों के जीवित रहने के परिणामों में सुधार होगा। जन्म नियंत्रण के अधिक से अधिक उपयोग से विकासशील देशों में विकास की दर बढ़ जाती है।

पढ़ें: गर्भावधि के सभी उपाय और तरीके

आय, संपत्ति, वजन और उनके बच्चों की स्कूली शिक्षा और स्वास्थ्य में सुधार होगा।

 कम निर्भर बच्चों, काम में महिलाओं की अधिक भागीदारी और दुर्लभ संसाधनों की कम खपत के कारण जन्म नियंत्रण आर्थिक वृद्धि को बढ़ाता है।

जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण प्रभावकारिता

  • कॉपर या हार्मोनल अंतर्गर्भाशयी डिवाइस (IUD)
  • जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण
  • सर्जिकल नसबंदी

नियोजित पेरेंटहुड के अनुसार, इनमें से प्रत्येक विधि 99 प्रतिशत से अधिक गर्भावस्था को रोकने में प्रभावी है।

अन्य अत्यधिक प्रभावी तरीकों में शामिल हैं:

  • जन्म नियंत्रण की गोली (94 प्रतिशत प्रभावी)
  • जन्म नियंत्रण त्वचा पैच (91 प्रतिशत प्रभावी)
  • जन्म नियंत्रण योनि वलय (91 प्रतिशत प्रभावी)
  • गर्भनिरोधक गोलियां (91 प्रतिशत प्रभावी)

इसकी तुलना में, गर्भधारण को रोकने में पारंपरिक कंडोम केवल 85 प्रतिशत प्रभावी हैं।

लेकिन कंडोम भी एकमात्र प्रकार का गर्भनिरोधक है जो यौन संचारित संक्रमण (एसटीआई) से बचाता है। आप अन्य प्रकार के जन्म नियंत्रण कंडोम का उपयोग कर सकते हैं।

जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण का उपयोग कितना आसान है?

लंबे समय से अभिनय प्रतिवर्ती गर्भ निरोधकों (LARCs) का उपयोग करना बहुत आसान हो जाता है। LARCs में IUD और जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण शामिल हैं।

आपके डॉक्टर द्वारा आपके हाथ में एक आईयूडी या इम्प्लांट आपके गर्भाशय में डालने के बाद, यह गर्भावस्था के खिलाफ तीन साल या उससे अधिक समय तक 24 घंटे की सुरक्षा प्रदान करता है।

यदि आप गोली लेना भूल जाते हैं, उल्टी या दस्त होते हैं, या कुछ दवाएं लेते हैं, तो यह गोली को कम प्रभावी बना सकती है।

क्या यह जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण का प्रतिवर्ती है?

जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण

अधिकांश प्रकार का जन्म नियंत्रण पूर्ववत किया जा सकता है। वे स्थायी रूप से उनकी प्रजनन क्षमता को प्रभावित नहीं करेंगे। यदि आप उनका उपयोग बंद कर देते हैं तो आप गर्भवती हो सकते हैं।

लेकिन सर्जिकल नसबंदी जन्म नियंत्रण का एक स्थायी रूप प्रदान करता है। इसमें महिला रोगियों या पुरुष रोगियों के लिए पुरुष नसबंदी के लिए ट्यूबल बंधाव शामिल है।

कुछ मामलों में, सर्जिकल नसबंदी को उल्टा करना संभव है। लेकिन सामान्य तौर पर, आपको केवल इन विकल्पों पर विचार करना चाहिए यदि आप आश्वस्त हैं कि आप भविष्य में कभी गर्भवती नहीं होना चाहते हैं।

क्या यह हार्मोन रिलीज करता है?

एस्ट्रोजेन, प्रोजेस्टिन, या दोनों सहित जन्म नियंत्रण से कई प्रकार के हार्मोन के सिंथेटिक रूपों को बाहर निकालें। हार्मोनल बर्थ कंट्रोल इम्प्लांट संभवतः आपके मूड, मासिक धर्म या आपके स्वास्थ्य के अन्य पहलुओं को प्रभावित कर सकता है।

कई लोगों के लिए, दुष्प्रभाव प्रबंधनीय हैं। लेकिन कुछ के लिए, वे असहनीय हैं।

यदि आप हार्मोनल जन्म नियंत्रण का उपयोग करने के बाद दुष्प्रभाव विकसित करते हैं, तो आपका डॉक्टर आपको हार्मोनल या गैर-हार्मोनल तरीकों के एक अलग संयोजन की कोशिश करने के लिए प्रोत्साहित कर सकता है।

पढ़ें: हेल्थकेयर सिस्टम का रोल

इसके क्या – क्या दुष्प्रभाव हैं?

जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण

अधिकांश चिकित्सा प्रक्रियाओं और दवाओं की तरह, जन्म नियंत्रण के कई तरीकों से साइड इफ़ेक्ट का कुछ जोखिम होता है जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण और मिरेना के कुछ गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं।

अगर आपको इनमें से कोई भी समस्या हो तो तुरंत अपने डॉक्टर को बुलाएं। यदि आपको लगता है कि आप एक आपातकालीन चिकित्सा कर रहे हैं, तो 911 पर कॉल करें या निकटतम आपातकालीन कक्ष में जाएं। गंभीर दुष्प्रभाव हो सकते हैं:

  • श्रोणि सूजन की बीमारी
  • जीवन-धमकाने वाले संक्रमण जो अक्सर मीरेना के कुछ घंटों के भीतर विकसित होते हैं
  • एलर्जी की प्रतिक्रिया
  • जिगर की समस्याएं
  • दिल का दौरा
  • आघात

ड्रग्स दैट इम्प्लांट एंड मिरेना इम्प्लांट और मिरेना कुछ दवाओं के साथ बातचीत कर सकते हैं। एक बातचीत से एक या दोनों दवाओं के कम अच्छी तरह से काम करने का कारण हो सकता है।

कुछ मामलों में, यह खतरनाक प्रभाव डाल सकता है। अपने डॉक्टर को यह बताना सुनिश्चित करें कि क्या आपके पास कोई दवा है जो प्रत्यारोपण और मिरना के साथ बातचीत कर सकती है, जैसे:

  • वारफेरिन जैसे रक्त पतले
  • फ़ेनोबार्बिटल और पेंटोबार्बिटल जैसे बार्बिट्यूरेट्स
  • प्रेडनिसोन, प्रेडनिसोलोन और मिथाइलप्रेडनिसोलोन जैसे स्टेरॉयड
  • एंटीसेज़्योर ड्रग्स जैसे कार्बामाज़ेपिन, ऑक्सर्बाज़ेपिन, टोपिरामेट और फेनिटोइन
  • कुछ एचआईवी ड्रग्स जैसे कि रटनोवायर, एताज़ानवीर और इफ़ेक्ट्रेसेंस
  • bosentan
  • रिफम्पिं
  • felbamate
  • griseofulvin
  • हर्बल उत्पाद, विशेष रूप से सेंट जॉन पौधा, ग्लूकोसामाइन और जिन्को

निष्कर्ष:

गर्भनिरोधक और प्रत्यारोपण को जन्म नियंत्रण प्रत्यारोपण और प्रजनन क्षमता नियंत्रण के रूप में भी जाना जाता है। ये गर्भावस्था को रोकने के तरीके या उपकरण हैं। जन्म नियंत्रण की योजना, प्रावधान और उपयोग को परिवार नियोजन कहा जाता है।

सुरक्षित सेक्स का उपयोग, जैसे कि पुरुष या महिला निरोध, यौन संचारित संक्रमणों को रोकने में भी मदद कर सकते हैं। जन्म नियंत्रण विधियों का उपयोग प्राचीन काल से किया जाता रहा है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न

क्यू 1. क्या आप अभी भी एक प्रत्यारोपण के साथ गर्भवती हो सकते हैं?

उत्तर: 10,000 महिलाओं के दृष्टिकोण से जो एक वर्ष के लिए प्रत्यारोपण का उपयोग करती हैं, केवल पांच गर्भवती हैं। यदि शुक्राणु को संलग्न करने के लिए अंडा नहीं है, तो गर्भावस्था संभव नहीं है।

प्रोजेस्टिन आपके ग्रीवा बलगम को भी गाढ़ा करता है, जो शुक्राणु को अवरुद्ध करता है। इम्प्लांट का इस्तेमाल करने वाली ज्यादातर महिलाओं के लिए पीरियड्स कम और हल्के होते हैं।

Q 2. इंप्लांट के डेमिरिट्स क्या हैं?

उत्तर: यहां, गर्भनिरोधक प्रत्यारोपण के डीमेरिट्स में शामिल हैं: प्रत्यारोपण के आसपास कुछ चोट और कोमलता हो सकती है जो एक सप्ताह तक रह सकती है।

यह पीरियड्स को अनियमित बना सकता है, कुछ महिलाओं को अधिक बार या असामान्य समय पर रक्तस्राव होता है। यह सिरदर्द, मुँहासे, स्तन कोमलता, और बढ़ी हुई भूख का कारण बन सकता है।

Tags

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
Share This
Close